email I'd kese bnaye

EMAIL ID kese bnayebnaye




हाय दोस्तों आज मै आपको ईमेल आईडी बनाना सिखाऊगा ईमेल आईडी बनाने से पहले उसके बारे में जान लेना जरूरी है
तो हम आज स्टेप बाय स्टेप ईमेल के बारे में जानेंगे । मुझसे बहूत सारे ईमेल आयडी बनवाते थे और ईमेल सेंड करवाते थे तो मुझे आईडिया आया की क्यों न में वेब पर ईमेल आईडी बनाना सिखाऊँ तो सब को ईमेल आईडी बनाना भी आ जायेगी और में ईमेल का उपयोग भी अलग अलग पोस्ट में बताऊ तो चलिए हम ईमेल के बारे में जानते है और ईमेल आयडी बनाते है।


#ईमेल आईडी क्या है-

ईमेल आईडी आप 3 वेब से बना सकते हो ।
1 जीमेल से
2 याहू से
3 रेडिफ से


आप इन तीनो से वेब बना सकते हो। लेकिन आज हम सिर्फ जीमेल से ही ईमेल आईडी बनाना सिखेंगे । जीमेल से इसलिए क्योकि यह सबसे जयदा पापुलर है और यह गूगल की सर्विज है । यदि आप कोई गूगल से समबन्धित सिर्विस पर काम करेंगे तो उसमे जीमेल की आईडी ही लगानी पड़ेगी तो हम गूगल की सर्विस जीमेल से ही आईडी बनाना शिखेंगे।

#ईमेल आईडी का क्या उपयोग है -

ईमेल आईडी से हम किसी से भी समपर्क कर सकते है।
"में आपको मेरे पड़ोसी की एक कहानी बताता हु मेरे पड़ोसी का एक दोस्त इंजिनीयर था और मेरे पड़ोसी का घर बन रहा था । औहै।
 उसके दोस्त से ही घर का नक्सा बनवाना चाहता  था । पर उसका दोस्त अमेरिका में था और मेरा पड़ोसी इंडिया के मध्य प्रदेस में था । तो मेरे पड़ोसी का दोस्त घर का नक्सा ईमेल आईडी से अमेरिका से भेज क़र घर बनवा रहा था  ।" तो आप इसी बात से समझ गए होंगे की ईमेल आईडी कितनी जरूरी है ।
#ईमेल आयडी कैसे बनाते है -

*स्टेप 1(चरण 1)*

ईमेल आयडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल खोलना है । और सबसे ऊपर सिंग इन दिख रहा है । हमे वहा क्लीक (दबाना है) करना है जेसे स्क्रीन शॉट में दिया गया है।


*स्टेप 2 (चरण 2)*

अब एक पेज (प्रस्त) खुलेगा जहाँ आपको निचे करियेत अकॉउंट लिखा होगा वह क्लिक करे जेसे स्क्रीन शॉट में धिक रहा है।है।


*स्टेप 3 (चरण3)*


अब एक पेज (प्रस्त) खुलेगा जहाँ आपको आपनी जानकारी डालना है।
जेसे स्क्रीन शॉट में दिया गया है । आप उम्र में 18 साल से ऊपर ही डाले नही तो आपकी ईमेल आईडी नही बनेगी । ईमेल की जगह कोई अच्छा ईमेल जो आप डालना चाहते है जेसे npaskme@gmail.com वो डालिए मान लो आपने कई ईमेल डाला और वो नही बोल दे तो इसका मतलब वो ईमेल पहले ही किसी ने डाल रखा है नया ईमेल डाले । सबसे निचे मोबाइल न.की जगह अपना न. और एड्रेस्स की जगह अपना एड्रेस्स जेसे मेरा एड्रेस्स छोटी खरगोन है।


*स्टेप4(चरण4)*

अब आगले पेज में आपको ओटीपी पूछेगा जो आपके मोबाइल में 6 नंबर का पावर्ड आया होगा ऐसऐमैस के रूप में आया होगा वो यहा डाले | यहां डालने के बाद आपकी ईमेल आईडी खुल जायेगी और बन गयी होगी ।

बधाई हो आपकी ईमेल  आईडी बन गयी है ।

आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंड़ में लिख कर जरूर भेजे । आपको कोई परेसानी आई हो ईमेल id बनाने में तो जरूर हमे कॉमेंड करके बताये

               धन्यवाद..........

Releted post :-

1. website PR post kese likhe

Comments

Popular posts from this blog

computer me kon se name ka folder nhi bnta jane in hindime

html tutorial in Hindi Html sikhiye Hindi me lesson 1

Mobile se blog /tamplat me code kese add kre 100% working trick